27-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

आवासीय क्षेत्र में अस्‍पताल से फैल रहे प्रदूषण पर कार्रवाई, पंजीयन निरस्‍त

Previous
Next

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के प्रयास से आवेदकगण की शिकायत का हुआ निराकरण

भोपाल, गुरूवार 14 मार्च, 2024  मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के प्रयास से आवासीय क्षेत्र में अस्पताल का संचालन किये जाने से कोरोना काल होने से बायो वेस्ट से संक्रमण फैलने, ध्वनी, वायु प्रदूषण होने की आशंका होने से अस्पताल का पंजीयन तत्काल प्रभाव से निरस्त किया गया है। मामला भोपाल जिले का है। आयोग के प्रकरण क्रं. 9140/भोपाल/2021 के अनुसार एम.के. जैन व अन्य, निवासी- न्यू मिनाल रेसीडेंसी, जे.के. रोड, भोपाल द्वारा आयोग में न्यू मिनाल रेसीडेंसी, जे.के. रोड़, भोपाल में आवासीय मकान नंबर ए-484 के मालिक द्वारा अस्पताल प्रारंभ किये जाने के संबंध में दिनांक 30.12.2021 को आवेदन के माध्यम से आयोग में अपनी शिकायत दर्ज कराई थी।
आयोग ने शिकायत दर्ज कर मामले की जांच की। आयोग ने कलेक्टर, भोपाल सचिव, मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, भोपाल एवं आयुक्त, नगर पालिका निगम, भोपाल से प्रतिवेदन मांगा। आयोग ने मामले की निरन्तर कार्यवाही और सुनवाई की। कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला भोपाल से दिनांक 29.09.2023 को प्रतिवेदन प्राप्त हुआ है, जिसके अनुसार शिकायतकर्ता एम.के. जैन, व अन्य, न्यू मिनाल रेसीडेंसी, जे के रोड़ भोपाल मे आवासी म.नं.- ए-484, के मालिक द्वारा अस्पताल प्रारंभ किये जाने की शिकायत पर खोला गया अस्पताल का पंजीयन तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुये प्रकरण का निराकरण किया जा चुका है।
मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के प्रयास से आवेदक के पुत्र को हुआ छात्रवृत्ति का भुगतान
मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के प्रयास से आवेदक के पुत्र को उसकी छात्रवृत्ति स्वीकृति कर वर्ष 2019-20 के पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की राशि आॅफलाइन स्वीकृत कर भुगतान की अनुमति प्रदान की जाती है। मामला भोपाल जिले का है। आयोग के प्रकरण क्रं. 1532/भोपाल/2021 के अनुसार एक आवेदक आर.एल.दौनेरिया, निवासी- एफ 6/6 चार ईमली, भोपाल ने मध्यप्रदेश शासन द्वारा लागू महर्षि वाल्मिकी प्रोत्साहन योजना के लाभ से अपने पुत्र को जानबुझकर वंचित रखने के संबंध में आयोग में लिखित आवेदन के माध्यम से दिनांक 23.02.2021 को अपनी शिकायत दर्ज कराई थी। आयोग ने शिकायत दर्ज कर मामले की जांच की। आयोग ने कलेक्टर, भोपाल से प्रतिवेदन मांगा। आयोग ने मामले की निरन्तर कार्यवाही और सुनवाई की। कार्यालय आयुक्त, अनुसूचित जाति विकास से दिनांक 08.12.2023 को प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार श्री गौरव दौनेरिया पिता श्री आर.एल. दौनेरिया, नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी, जबलपुर की वर्ष 2019-20 की छात्रवृत्ति स्वीकृत नहीं की जाने की शिकायत के संबंध में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की राशि आॅफलाइन स्वीकृत कर भुगतान की अनुमति प्रदान की जाती है। एवं निर्धारित दर से भुगतान ई-पैमेन्ट के माध्यम से विद्यार्थियों के बैंक खाते में ही किया जाना सुनिश्चित करें। 
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26619142

Todays Visiter:5430