27-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

हर दिन इतने कदम चलकर आप हार्ट अटैक के खतरे को 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं...

Previous
Next
भारत में लोग इतने ज्यादा क्यों बीमार पड़ते हैं कभी आपने सोचा है? हम बताते हैं कि हमारे देश में लोगों के ज्यादा बीमार होने का कारण क्या है? विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के मुताबिक सप्ताह में 150 मिनट तक मॉडरेट (moderate)शारीरिक गतिविधि (physical activity)करने वाला इंसान ज्यादा बीमार नहीं पड़ता। भारत में लोग शरीरिक गतिविधि पर ध्यान नहीं देते इसलिए वो ज्यादा बीमार पड़ते हैं।

मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय, एमहर्स्ट डिपार्टमेंट ऑफ काइन्सियोलॉजी, यूएस में डॉक्टरेट की छात्रा शिवांगी बाजपेयी कहती हैं कि भारत में लोगों को बीमारियों से बचाव करना है तो शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देना होगा। मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के साथ मुख्य लेखक डॉ. अमांडा पालुच ने हाल ही में एक स्टडी पब्लिश की है जिसमें दिल के रोगों से बचने के लिए पैदल चलने की बात कही है।

अध्ययन के मुताबिक रोजाना कुछ कदम पैदल चलकर आसानी से दिल के रोगों (Cardiovascular Disease) का खतरा 50 फीसदी तक टाला जा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि रोजाना कितनी देर की वॉक करके दिल के रोगों को टाला जा सकता है। 

वॉक कैसे दिल के रोगों को टाल सकती है रिसर्च में हुआ खुलासा: (Research reveals how walk can prevent heart diseases)
अध्ययन के मुताबिक 60 से अधिक लोग प्रति दिन 6,000-9,000 कदम चलकर दिल के रोगों के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अमेरिका और 42 अन्य देशों में 20,000 से अधिक लोगों के डेटा का विश्लेषण किया।

अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 2,000 कदम चलने वाले लोगों की तुलना में, प्रतिदिन 6,000 और 9,000 कदम चलने वाले लोगों में दिल के दौरे (cardiovascular disease), स्ट्रोक (strokes) सहित हार्ट अटैक (heart attacks) का जोखिम 40 से 50 प्रतिशत तक कम था। एक्सपर्ट के मुताबकि शारीरिक गतिविधियों के कम होने से हार्ट अटैक सहित कई बीमारियों का जोखिम बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक भारतीय महिलाएं घरेलू कामकाज (domestic work) में मसरूफ रहती है और उनकी ये धारणा रहती है कि वो घर के कामकाज करके शारीरिक गतिविधियों (physical activities) में इंवोल्व है। हालांकि ये कुछ हद तक ठीक होगा कि घर के कामकाज में बॉडी एक्टिविटी रहती है लेकिन फिर भी महिलाओं को रोजाना 6,000-9,000 कदम चलना जरूरी है।

वॉक करने के फायदे: (Benefits of walking)
रोजाना वॉक करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग (Immunity strong) होती है और ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) ठीक रहता है।
गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे बीमारियों से बचाव करने के लिए रोजाना वॉक करना जरूरी है।
डायबिटीज से लेकर डिप्रेशन तक से बचाव करती है रोजाना की वॉक।
हृदय स्वास्थ्य को सुधारने और दिल के रोगों से बचाने में वॉक बेहद असरदार साबित होती है।
वॉक करने से वजन कंट्रोल रहता है।




साभार- जनसत्‍ता
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26618265

Todays Visiter:4553