13-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

मोदी अरबपतियों के लिए सरकार चलाते हैं, पटनायक कुछ चुनिंदा लोगों के लिए: ओडिशा में राहुल गांधी

Previous
Next

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को आरोप लगाया कि जहां पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली के अरबपतियों के लिए सरकार चलाते हैं, वहीं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एक ऐसी सरकार का नेतृत्व करते हैं जो ओडिशा में "चुनिंदा लोगों" के लिए काम करती है।

कटक के सालेपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, गांधी ने दावा किया कि यद्यपि बीजद और भाजपा एक-दूसरे के खिलाफ चुनावी लड़ाई लड़ रहे थे, लेकिन वास्तव में, वे एक साथ काम कर रहे थे। उन्होंने दावा किया, ''इसे साझेदारी कहें या शादी, बीजद और भाजपा दोनों एक साथ हैं।''
गांधी ने पटनायक पर निशाना साधते हुए कहा कि हालांकि वह मुख्यमंत्री हैं, लेकिन राज्य में बीजद सरकार उनके सहयोगी वीके पांडियन चला रहे हैं। पीएम के स्पष्ट संदर्भ में, गांधी ने कहा, "अंकल-जी और नवीन-बाबू ने ओडिशा को पैन दिया है, जिसका अर्थ है पांडियन, अमित शाह, नरेंद्र मोदी, नवीन पटनायक। उन्होंने आपकी संपत्ति लूट ली है।"
उन्होंने कहा, "खनन घोटाले के माध्यम से 9 लाख करोड़ रुपये लूटे गए। भूमि पर कब्ज़ा करके 20,000 करोड़ रुपये लूटे गए। वृक्षारोपण घोटाला 15,000 करोड़ का था। जैसे ही यहां और दिल्ली में कांग्रेस की सरकार बनेगी, हम आपको आपका पैसा वापस देना शुरू कर देंगे।"
गांधी ने दावा किया कि इसी तरह, तेलंगाना में बीआरएस भाजपा के साथ काम करती थी और उनकी पार्टी ने उसे सत्ता से बाहर कर दिया।
राहुल गांधी ने कहा, "जबकि नवीन-बाबू ने आपको पांडियन दिया है, मैं आपको बताऊंगा कि कांग्रेस आपको क्या देगी। अगर हम केंद्र में सत्ता में आए, तो हम पांच क्रांतिकारी काम करेंगे। हम सभी गरीब परिवारों और एक महिला की सूची बनाएंगे एक परिवार से चयन किया जाएगा और हम उसके बैंक खाते में सालाना 1 लाख रुपये ट्रांसफर करेंगे, यानी 8,500 रुपये प्रति माह।"
उन्होंने कहा, "हम एक योजना लाएंगे - 'पहली नौकरी पक्की'। डिग्री और डिप्लोमा वाले सभी बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षुता मिलेगी, हम आपको एक साल के लिए आपकी पहली नौकरी की गारंटी देंगे।"
गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस ओडिशा में सरकार बनाती है, तो वह महिलाओं को 2,000 रुपये प्रति माह, बेरोजगार युवाओं को 3,000 रुपये प्रति माह, 200 यूनिट मुफ्त बिजली और 500 रुपये प्रति सिलेंडर पर एलपीजी प्रदान करेगी।
उन्होंने कहा, ''चाचाजी ने 22 अरबपतियों के लिए काम किया है, हम करोड़ों करोड़पति बनाने जा रहे हैं।'' उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा आदिवासियों को 'आदिवासी' या स्वदेशी लोगों के बजाय 'बनबासी' या वनवासियों के रूप में संदर्भित करती है।
गांधी ने कहा, "आदिवासी 'बनवासी' नहीं हैं, वे 'आदिवासी' हैं, यानी ज़मीन, जंगल और पानी पर पहला अधिकार उनका है। मोदी ने आदिवासियों का अधिकार छीनकर उद्योगों को दे दिया है। कांग्रेस आदिवासियों को उनका अधिकार वापस दिलाएगी।" "
उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में लौटी तो कृषि ऋण माफ कर देगी. उन्होंने कहा, ''जब भी जरूरत होगी, कांग्रेस फसल ऋण माफ कर देगी।'' उन्होंने कहा कि सभी फसलों के लिए एमएसपी के लिए एक कानूनी ढांचा भी सुनिश्चित किया जाएगा।
उन्होंने कहा, "आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं का वेतन दोगुना कर दिया जाएगा, जबकि मनरेगा मजदूरी बढ़ाकर 400 रुपये प्रति दिन कर दी जाएगी।" ओडिशा में 13 मई से शुरू होने वाले चार चरणों में एक साथ लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव होंगे। राज्य में 21 लोकसभा सीटें और 147 सदस्यीय विधानसभा है।
साभार- आ लु
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26803278

Todays Visiter:1847