16-Jun-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

अब कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाएगी पेटीएम, AI टेक्नोलॉजी बताई जा रही वजह

Previous
Next

वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की पेटीएम में फिर से छंटनी की जा सकती है। कंपनी ने हाल ही में छंटनी के संकेत दिए है। इसका कारण AI को माना जाता है। कंपनी ने बुधवार को कहा कि AI बेस्ड टेक्नोलॉजी के दम पर कॉस्ट एफिशिएंसी पर फोकस किया जाएगा। कंपनी का लक्ष्य स्मॉल ऑर्गेनाइजेशन स्ट्रक्चर बनाने का लक्ष्य है। कंपनी ने इसकी जानकारी शेयर मार्केट को दी है।

AI के इस्तेमाल से वर्किंग स्टाइल में क्रांतिकारी बदलाव
पेटीएम ने कहा कि कंपनी ने अपने कामों के लिए AI का एक्सपेरिमेंट्स कर रही है। ऐसे में फाइनेंशियल इंडस्ट्री के लिए कस्टमर्स और मर्चेंट केयर में एक रिवोल्युशन ला सकता है। साथ ही लागत को कम करने के नए ऑप्शन भी तैयार कर सकता है। इससे कंपनी का रेवेन्यू जनरेशन भी बढ़ेगा। इसका परिणाम आगामी तिमाही में दिख सकता है। साथ ही इसका फायदा मार्केट में भी दिखेगा।
20% वर्कफोर्स की छंटनी का अनुमान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खबर आई थी कि पेटीएम बैंकिंग यूनिट से लगभग 20% वर्कफोर्स की छंटनी कर सकता है। यह छंटनी ऑपरेशंस सहित कुछ डिविजंस में होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी कारण कम रेटिंग वाले एम्पलाई को इस्तीफा देने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि बीते साल दिसंबर में पेटीएम पेमेंट्स बैंक में लगभग 2,775 कर्मचारी थे।
पेटीएम को हुआ 550 करोड़ का नुकसान
हाल ही में पेटीएम के फाइनेंशियल ईयर 2024 की चौथी तिमाही के नतीजे आए हैं। अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की कार्रवाई का असर दिख रहा है। पेटीएम की चौथी तिमाही में पेटीएम की मालिकाना कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का घाटा 550 करोड़ रुपए का हुआ है। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में पेटीएम की ऑपरेशनल इनकम में 2.8% की गिरावट आई है। 
साभार- ए न्‍यूज
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:27313506

Todays Visiter:8134