20-Jun-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

मेक्सिको में दुनिया की पहली बर्ड फ्लू से मौत, WHO ने की पुष्टि

Previous
Next

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि पूर्व स्वास्थ्य जटिलताओं वाले एक व्यक्ति, जो बर्ड फ्लू से संक्रमित था, की अप्रैल में मैक्सिको में मृत्यु हो गई और वायरस के संपर्क का स्रोत अज्ञात था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि आम आबादी के लिए बर्ड फ्लू वायरस का मौजूदा खतरा कम है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मेक्सिको राज्य के 59 वर्षीय निवासी को मेक्सिको सिटी के अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 24 अप्रैल को बुखार, सांस की तकलीफ, दस्त, मतली और सामान्य असुविधा के बाद उनकी मृत्यु हो गई। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, "हालांकि इस मामले में वायरस के संपर्क का स्रोत फिलहाल अज्ञात है, मेक्सिको में पोल्ट्री में ए(एच5एन2) वायरस की सूचना मिली है।" डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह विश्व स्तर पर इन्फ्लूएंजा ए (एच5एन2) वायरस से संक्रमण का पहला प्रयोगशाला-पुष्टि किया गया मानव मामला था और मेक्सिको में किसी व्यक्ति में एवियन एच5 वायरस का पहला मामला था।
वैज्ञानिकों ने कहा कि यह मामला संयुक्त राज्य अमेरिका में H5N1 बर्ड फ्लू के प्रकोप से संबंधित नहीं है, जिसने अब तक तीन डेयरी फार्म श्रमिकों को संक्रमित किया है। मेक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी एक बयान में कहा कि संक्रमण के स्रोत की पहचान नहीं की गई है।डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पीड़ित का पोल्ट्री या अन्य जानवरों के संपर्क में आने का कोई इतिहास नहीं था, लेकिन कई अंतर्निहित चिकित्सीय स्थितियां थीं और तीव्र लक्षणों की शुरुआत से पहले, अन्य कारणों से वह तीन सप्ताह तक बिस्तर पर पड़ा रहा था।
मेक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि व्यक्ति को क्रोनिक किडनी रोग और टाइप 2 मधुमेह था। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के इन्फ्लूएंजा विशेषज्ञ एंड्रयू पेकोज़ ने कहा, "इससे व्यक्ति तुरंत अधिक गंभीर इन्फ्लूएंजा के खतरे में पड़ जाता है, यहां तक ​​कि मौसमी फ्लू के साथ भी।" लेकिन यह व्यक्ति कैसे संक्रमित हुआ "यह एक बड़ा सवालिया निशान है कि कम से कम यह प्रारंभिक रिपोर्ट वास्तव में पूरी तरह से संबोधित नहीं करती है"। मार्च में, मेक्सिको की सरकार ने देश के पश्चिमी मिचोआकेन राज्य में एक अलग परिवार इकाई में ए(एच5एन2) के प्रकोप की सूचना दी। सरकार ने कहा कि ये मामले दूर-दराज के वाणिज्यिक खेतों या मानव स्वास्थ्य के लिए जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
साभार- पं के
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:27381074

Todays Visiter:15018