02-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

मोहन भागवत ने कहा- सीना ठोकने की जरूरत नहीं, RSS नहीं मनाएगा शताब्दी वर्ष

Previous
Next

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 2025 में अपना शताब्दी वर्ष नहीं मनाएगा क्योंकि उसका अपनी उपलब्धियों पर छाती पीटने का कोई इरादा नहीं है, संगठन के प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को एक पुस्तक के विमोचन पर बोलते हुए यह बात कही।

भागवत ने यह भी कहा कि जब 1925 में नागपुर में आरएसएस का गठन हुआ था, तब पदाधिकारियों को कड़े विरोध, संसाधनों की कमी और लोगों को जोड़ने में कठिनाई का सामना करना पड़ा था, उन्होंने कहा कि स्थिति के बावजूद सदस्यों को अपना काम करते रहना चाहिए।
उन्होंने कहा, ''राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का शताब्दी वर्ष मनाने की कोई जरूरत नहीं है। संघ संगठन के अहंकार को बढ़ावा देने के लिए ऐसा नहीं कर रहा है। संघ यहां किसी संगठन के 100 साल पूरे होने का जश्न मनाने, छाती पीटने और कुछ उपलब्धियों का श्रेय लेने के लिए नहीं आया है।”
उन्होंने कहा, आरएसएस समाज को बदलना चाहता है और मानता है कि समाज की जीत का आकलन धन सृजन से नहीं बल्कि धर्म से किया जाना चाहिए। भागवत ने कहा, "इस समाज की जीत अन्य समाजों को सशक्त बनाएगी और (इसलिए) ब्रह्मांड को लाभ पहुंचाएगी। आरएसएस ऐसे लोगों को तैयार करना चाहता है जो इस तरह से समाज में सुधार लाने की कोशिश करें। यह अपनी पीठ थपथपाने के बारे में नहीं है।"
भागवत ने कहा कि यह चिंताजनक है कि आरएसएस को कुछ लक्ष्य हासिल करने में 100 साल लग गए, लेकिन उन्होंने कहा कि परिवर्तन की धीमी गति "2000 वर्षों के सामाजिक पतन के खिलाफ लड़ाई" के कारण थी।
आरएसएस के सरसंघचालक ने कहा, "विदेशियों ने हमारे लोगों का पूरी तरह से ब्रेनवॉश कर दिया है। हमें यह भूलने की बुरी आदत है कि हम क्या हैं। हमारे लोगों के बीच एक मनोवैज्ञानिक अंतर है क्योंकि हम पर सदियों तक कई लोगों ने शासन किया है।"
भागवत ने कहा, "पहले आरएसएस कार्यकर्ताओं को कड़े विरोध, संसाधनों की कमी और लोगों को जोड़ने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। इसकी तुलना में, अब स्थिति संगठन के लिए अनुकूल है। आरएसएस कार्यकर्ताओं को स्थिति के बावजूद अपना काम करते रहने की जरूरत है।"
साभार- आ लु
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26662356

Todays Visiter:1931