03-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

छंटनी में शामिल हुई ये दिग्गज कंपनी, 600 लोगों की नौकरी गई एक झटके में

Previous
Next

दुनिया भर की दिग्गज टेक कंपनियों में छंटनी का दौर चल रहा हैं। इस साल की शुरुआत से ही कई कंपनियों से कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा चुका है। अब इस लिस्ट में दिग्गज टेक कंपनी का नाम भी शामिल हो चुका है। दरअसल, एप्पल ने 600 से ज्यादा लोगों को नौकरी से निकाला है।

गूगल से 600 लोगों की गई नौकरी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल ने छंटनी की बात की पुष्टि की है। कंपनी ने कैलिफोर्निया एम्प्लॉयमेंट डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के पास फाइलिंग में इसके बारे में की जाती है। इसमें बताया गया कि एप्पल ने कैलिफोर्निया में 600 से ज्यादा एम्प्लाइज को नौकरी से निकाला है। कंपनी का कहना है कि कार और स्मार्ट वॉच डिस्प्ले प्रोजेक्ट को बंद करने के चलते लिया गया है। एप्पल का हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया के कूपर्टीनो में है। कंपनी को लोकल रेगुलेशन के मुताबिक, छंटनी या कर्मचारियों को काम से निकालने के बारे में बताना होता है। ऐसे में कंपनी ने इसकी जानकारी दी है।
दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में एक
एप्पल का शेयर अमेरिकी बाजार में गुरुवार को 0.49% लुढ़ककर 168.82 डॉलर रहा था। उसके बाद कंपनी का एमकैप 2.61 ट्रिलियन डॉलर था। इस वैल्यूएशन के साथ एप्पल सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट से पीछे है और दुनिया की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी है। ऐसे में छंटनी की बात ज्यादा चिंताजनक है।
इन लोगों की गई नौकरी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों की नौकरी गई उनमें से 87 एम्पलाई एप्पल की सीक्रेट फैसिलिटी में काम कर रहे थे। यहां पर नेक्स्ट-जेनरेशन स्क्रीन डेवलपमेंट का काम हो रहा था। बाकि कर्मचारी कार प्रोजेक्ट से जुड़े थे।
इसी साल आया था ये प्रोजेक्ट
एप्पल के कार प्रोजेक्ट को दुनिया भर में चर्चा बनी हुई थी। अभी कई मोबाइल और गैजेट कंपनियां ईवी सेगमेंट में उतर रही हैं। शाओमी जैसी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी भी ईवी मार्केट में उतर रही है। एप्पल ने कुछ समय पहले इसी तरह के प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। लेकिन अब ये जानकारी आ रही है कि कार प्रोजेक्ट से अपने हाथ खींच लिए।
साभार- ए न्‍यूज
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26675824

Todays Visiter:3834